Skip to main content

वजन कम करने के तरीके :बिना डाइट किये भी वजन कम करें.

      वजन कम करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, अगर आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराने का एक शानदार तरीका है।  अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रेरणा खोजना मुश्किल है, और 95 प्रतिशत आहार विफल हो जाते हैं।  वजन कम रखने के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है।  तो यह कैसे किया जाता है? विशेषज्ञ के सलाह के माध्यम से खोज की है और शीर्ष सुझावों की एक सूची तैयार की है जो आपको बहुत अधिक त्याग किए बिना अपना वजन कम करने में सक्षम करेगा रोज सुबह नाश्ता करें  कैलोरी का सेवन कम करने के लिए नाश्ते को छोड़ना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह लगभग कभी प्रभावी नहीं होता है।  क्या आपने कभी नाश्ता याद किया है?  कुछ घंटों बाद आप बहुत भूखे हैं और काम करने के लिए एक स्नैक की जरूरत है।  तब आप जंक खाना चालू करेंगे.जो की आपके स्वाथ्य के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है  यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो भी कोई फल या सीरियल्स और कम वसा वाले दही लें. खाना धीरे धीरे खाये  कुछ लोगो की आदत होती है

शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स

        शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स 

आज के समय मे फैट को कम करना सबसे बडा challange है. वैसे फैट कम करना कोई बड़ी बात नहीं है हम फैट इसलियए कम नहीं कर पाते क्युकी हम अपनी जीभ पे काबू नहीं रख सकते अगर हमने यह कर लिया तो हम फैट को युही कम कर सकते है. चिंता मत कीजिये आप खा सकते है पर आपको वो चीज़े खानी है जिससे आपका वजन जल्दी कम हो.  वैसे तो बहुत सारे तरीके है फैट कम करने के पर कुछ तरीके ऐसे है जो सिर्फ कुछ ही समय के लिए आपके वजन को कम करते है और जब भी आप अच्छा खाना चालू करते है आप जैसे थे वैसे हो जाते हो. पर मे आपको परमानेंट sollution दूंगा. मे आपको आज जिस डाइट के बारे मे बताने जा रहा उसका नाम लौ कार्ब डाइट है. 

लौ कार्ब डाइट कब इस्तेमाल करें?? 

अब कुछ लोग ऐसे होते है की जो कार्ब को कम करते है तो उनको अच्छा रिजल्ट काफी जल्दी मिल जाता है. पर वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जितनी भी मेहनत कर ले जितने भी कार्ब कम कर ले उनको रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे लोग एंडोमोर्फ होते है. 

अगर आप काफी लम्बे समय तक यही डाइट को फॉलो करेंगे तो आपकी बॉडी प्लेटो मे चली जायएगी. सही बात है लौ कार्ब डाइट से आप जल्दी फैट कम कर सकते है पर यह डाइट आप अपनी पूरी लाइफ इस्तेमाल नहीं कर सकते 

देखिये लौ कार्ब डाइट को आपको कब इस्तेमाल करना है वो मे बताने जा रहा हु 


1.जब आपको जल्दी फैट कम करना हो 

आप नार्मल डाइट ले रहे हो तो उसमे आपको रिजल्ट तो मिलेगा पर आपका रिजल्ट बहुत ही कम और स्लो होगा. तब आप इस डाइट को करके जल्दही अपना फैट कम करने लग जाओगे.

2.प्लेटो को तोड़ने के लिए 

जब आप एक ही तरह का डाइट ले रहे है तब आपकी बॉडी प्लेटो मे आ जाती है. उस प्लेटो को तोड़ने के लिए अगर आप लौ कार्ब डाइट या कार्ब डाइट की साइकिलिंग करते है तो आपका पाचनतंत्र सुधरता है और आप जल्द ही फैट लूज़ कर सकते है.

3.अगर आप अपनी बॉडी को ट्रांसफॉर्म करना चाहते है 

देखिये कुछ लोग कार्ब को कम लेते है कुछ लोग तो बहुत ही कम लेते है. पर जब बात आती है कॉम्पिटिशन की या फिर एक्स्ट्रा लीन होने की तब लोग कार्ब को बलकुल कम कर देते है और प्रोटीन को बढ़ा देते है.

कैसे कार्ब कम लेने से आप मोटापा कम कर सकते है 

कोई भी डाइट जो आपकी कैलोरी कम करती है वो आपका वजन भी कम करती है. पर कुछ कारण है की अगर आप कार्ब को कम करते है तो आप किस तरह जल्दी फैट को कम कर सकते है. जो कारण इस प्रकार है


1.लौ कार्ब डाइट और हाई प्रोटीन का कॉम्बिनेशन मे बहुत ही ज्यादा थर्मिक इफ़ेक्ट होता है 

सबसे ज्यादा थर्मिक इफ़ेक्ट प्रोटीन मे होता है मन लीजिये अगर आप 100 चिकन ब्रैस्ट खा रहा है तो उसमे से 30 कैलोरी यही जल जाती है उसे पचाने मे और जो बचती है वो सिर्फ 70 कैलोरी ही होती है. इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण प्रोटीन होता है ना की कार्ब्स क्युकी प्रोटीन का थर्मिक इफ़ेक्ट ज्यादा होता है. और बहुत ही कम चान्सेस होता है. प्रोटीन का फैट मे बदलाव होना.

2.लौ कार्ब डाइट आपको मदद करेगा आपकी कैलोरी को कम करने मे, भूक को कम करने मे और आपकी संतुष्टि को बढ़ाने मे 

खाने मे सबसे ज्यादा जो  आपको संतुस्टी देता है वो प्रोटीन है और डाइटरी फैट से आपके खाने मे टेस्ट आ जाता है. इसका मतलब यह है की अगर आप कार्ब को भी कम करते है तो आपको खाने मे पूरी संतुस्टी मिलेगी और प्रोटीन आपकी मदद करेगा भूक को कम करने मे और आपको फुल रखने मे.

3.लौ कार्ब डाइट की मदद से आप इन्सुलिन को कंट्रोल कर सकते है 
जब भी आप कार्ब्स को कम करते है तब आप अपने इन्सुलिन लेवल को भी कम करते है. अगर इन्सुलिन लेवल्स हाई होते है तो आप फैट को काफी ज्यादा बॉडी मे जमा करते है. अगर आप लौ कार्ब डाइट लेते है तो आप इन्सुलिन को कम करते है और कम इन्सुलिन होने से आप फैट को जल्दी ही कम कर पाएंगे.

4.लौ कार्ब हाई प्रोटीन डाइट लेने से पानी का शरीर मे रुकना कम होता है 

अगर आप कार्ब को कम करते है और प्रोटीन को बढ़ाते है तो इससे आपका शरीर पानी को जमा नहीं करता जिससे आपके शरीर का बदलाव काफी अच्छा होता है. कुछ कुछ लोगो के पेट के निचे चर्बी की लेयर होती है अगर आप यही डाइट इस्तेमाल करते है तो वो लेयर भी जल्दी कम होने लगेगी.

लौ कार्ब डाइट के नुकसान 
देखिये इसके फायदे तो बहुत है पर कुछ नुक्सान भी जो की कुछ इस प्रकार है. 
1.लौ कार्ब डाइट मे रहना बहुत ही मुश्किल होता है 
2.लौ कार्ब डाइट एक तो unbalance होती है साथ ही कुछ एसेंशियल नुट्रिएंट की कमी भी होती है. 
3.कभी कभी लौ कार्ब डाइट करना शरीर के लिए उन्हेअल्थी भी हो जाता है. 
4.लौ कार्ब डाइट से आपको थोड़ी कमजोरी भी लग सकती है. 
5.लौ कार्ब डाइट आपके मेन्टल हेल्थ मे भी असर कर सकती है. 
6.लौ कार्ब डाइट से muscle लूज़ होने का खतरा बढ़ जाता है. 

कुछ सीक्रेट आपकी लौ कार्ब डाइट को असरकारक बनाने के और आसानी से फॉलो करने के. 
1.समय समय पर कार्ब्स को कम करना 
आपको कार्ब्स धीरे धीरे कम करना है और कार्ब्स ज्यादा तभी कम करें जब आपको रिजल्ट मिलने लगे. 

2.कार्ब को समतल रखे 
कार्ब को कम जरूर करना है पर आपको कार्ब पूरी तरह से लेना बंद नहीं करना है. 

3.कार्ब टार्गेटिंग 
आपको कार्ब्स pre और post workout मे लेना है. 

4.कार्ब साइकिलिंग
आपको कार्ब साइकिलिंग करनी है ना की एक तरह के लौ कार्ब डाइट मे रहना है. 

लौ कार्ब के साथ आप किस तरह फैट को कम कर सकते है 

1.आपको refind कार्ब्स को हटा देना है साथ ही आपको स्टार्ची कार्ब्स को भी कम करना है. आपको जो है फाइबर कार्ब्स लेने है. 

2.आपको जो है लीन प्रोटीन खाना है साथ ही जब आप कार्ब खाएंगे तो आपको फाइबर कार्ब ही खाने है. 

3.आपको आपका मिक्रॉनीटरिएंट का रेशुए इस प्रकार रखना हर प्रोटीन 45%, कार्ब्स 30% और फैट 25% रखना है. 

4.आपको आपके खाने मे हेअल्थी फैट जरूर शामिल करना है. 

5.आपको यह डाइट तब तक इस्तेमाल करना है जब तक आप अपना फैट लूज़ कर ले इस डाइट को लम्बे समय के लिए नहीं रखना है. 



Comments

Popular posts from this blog

Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise plateau se bahar nikle???

     Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise                 plateau se bahar nikle???  प्लेटो क्या होता है???  प्लेटो यानी अगर आप कोई भी workout प्लान या कोई भी डाइट बहुत ही लम्बे समय से फॉलो कर रहे हो तो आपकी बॉडी ग्रोथ देना बंद कर देती है. एक ऐसे स्टेज मे चली जाती है जहा से बॉडी मे कोई बदलाव नहीं आते. उसे हम प्लेटो कहेँगे.  प्लेटो होता क्यों है??  देखिये फिटनेस मे प्लेटो होना एक कॉमन बात है. यह हरेक को होता है. प्लेटो होने का सबसे बड़ा कारण है की आप कोई workout प्रोग्राम बहुत टाइम से फॉलो कर रहे हो.जिससे आपकी बॉडी को एक तरह से आदत हो जाती है जिससे आपकी बॉडी रिजल्ट देंना बंद कर देती है. या फिर अगर आप एक ही तरह के डाइट मे हो एक ही तरह का खाना खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है. अगर आपका workout काफी लम्बे समय तक का हो या फिर आपको जितनी calorie चाहिये अगर आप उतनी calorie नहीं ले रहे हो या फिर आप अपने बॉडी के हिसाब से नहीं खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है.                       देखिये कभी कभी प्लेटो होने का मैंन  कारण होता है की आप अपनी ट्रेनिंग म

कार्ब साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए

कार्ब  साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए  कार्ब साइकिलिंग एक बेहतरीन तरीका है आपके स्टोर फैट को एनर्जी मे बदलने का. यह काफी पॉपुलर और काफी असरदारक होता है. कार्ब साइकिलिंग मे कुछ टाइम तक कम कार्ब लिए जाते है या फिर कार्ब को बिलकुल ही बंद कर दिया जाता है. और कुछ दिन के लिए एकदम हाई कार्ब लिए जाते है. जिससे आपकी पाचन समता बढ़ती है. यह काफी पॉपुलर तकनीक है जो की बड़े बड़े एथलीट अपने कॉम्पिटिशन के कुछ हप्तो पहले स्टार्ट करते है. सही बताऊ तो दोस्तों यह बहुत ही असरदारक तकनीक है.  कार्ब साइकिलिंग होता क्या है??  कार्ब साइकिल का मतलब है एक तरह से कार्ब की साइकिल करना यानी लौ कार्ब फिर हाई कार्ब फिर लौ कार्ब फिर हाई कार्ब इस तरह से साइकिल चलते रेहता है. अब अगर आप का मोटापा ज्यादा है तो मेरे हिसाब से आप 5 दिन लौ कार्ब डे कीजिये और दो दिन हाई कार्ब डे कीजिये.  कार्ब साइकिलिंग करते कैसे है??  देखिये यह बहुत ही आसान है जैसे आपका दिन स्टार्ट हुआ सोमवार से तो आपको सोमवार से बुधवार तक कार्ब को काफी लौ कर देना है.और गुरुवार आपका हाई कार्ब डे रहेगा.फिर र