Skip to main content

वजन कम करने के तरीके :बिना डाइट किये भी वजन कम करें.

      वजन कम करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, अगर आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराने का एक शानदार तरीका है।  अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रेरणा खोजना मुश्किल है, और 95 प्रतिशत आहार विफल हो जाते हैं।  वजन कम रखने के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है।  तो यह कैसे किया जाता है? विशेषज्ञ के सलाह के माध्यम से खोज की है और शीर्ष सुझावों की एक सूची तैयार की है जो आपको बहुत अधिक त्याग किए बिना अपना वजन कम करने में सक्षम करेगा रोज सुबह नाश्ता करें  कैलोरी का सेवन कम करने के लिए नाश्ते को छोड़ना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह लगभग कभी प्रभावी नहीं होता है।  क्या आपने कभी नाश्ता याद किया है?  कुछ घंटों बाद आप बहुत भूखे हैं और काम करने के लिए एक स्नैक की जरूरत है।  तब आप जंक खाना चालू करेंगे.जो की आपके स्वाथ्य के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है  यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो भी कोई फल या सीरियल्स और कम वसा वाले दही लें. खाना धीरे धीरे खाये  कुछ लोगो की आदत होती है

Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise plateau se bahar nikle???

     Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise                 plateau se bahar nikle??? 

प्लेटो क्या होता है??? 
प्लेटो यानी अगर आप कोई भी workout प्लान या कोई भी डाइट बहुत ही लम्बे समय से फॉलो कर रहे हो तो आपकी बॉडी ग्रोथ देना बंद कर देती है. एक ऐसे स्टेज मे चली जाती है जहा से बॉडी मे कोई बदलाव नहीं आते. उसे हम प्लेटो कहेँगे. 

प्लेटो होता क्यों है?? 
देखिये फिटनेस मे प्लेटो होना एक कॉमन बात है. यह हरेक को होता है. प्लेटो होने का सबसे बड़ा कारण है की आप कोई workout प्रोग्राम बहुत टाइम से फॉलो कर रहे हो.जिससे आपकी बॉडी को एक तरह से आदत हो जाती है जिससे आपकी बॉडी रिजल्ट देंना बंद कर देती है. या फिर अगर आप एक ही तरह के डाइट मे हो एक ही तरह का खाना खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है. अगर आपका workout काफी लम्बे समय तक का हो या फिर आपको जितनी calorie चाहिये अगर आप उतनी calorie नहीं ले रहे हो या फिर आप अपने बॉडी के हिसाब से नहीं खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है. 
                     देखिये कभी कभी प्लेटो होने का मैंन  कारण होता है की आप अपनी ट्रेनिंग मे कोई बदलाव नहीं ला रहे एक ही तरह का workout कर रहे हो और बहुत ही लम्बे समय के लिए कर रहे हो तो आपकी बॉडी प्लेटो  मे चली जाती है. 

कैसे पता चले की आपकी बॉडी प्लेटो मे है??? 

1.आपको आपकी बॉडी मे जल्दी पंप नहीं मिलेगा:
आपको बॉडी मे जल्दी पंप नहीं दिखेगा या फिर हो सकता है पुरे workout सेशन मे पंप ना मिले 

2.आपको जल्दी थकान लगने लगेगी :
पंप नहीं मिलने के कारण आपको थकान सी लगने लगेगी. थोडा सा भी workout करलो आप काफी थकान महसूस करेंगे.

3.मोटिवेशन नहीं रहेगा :
प्लेटो होने से आपको पंप नहीं मिलेगा जिससे आपका मोटिवेशन काम हो जाएगा और आपको workout करने की इच्छा नहीं होंगी. 

4.workout करने की इच्छा नहीं होंगी
प्लेटो के कारण आपका मोटिवेशन काम हो जायेगा क्युकी प्लेटो मे होने के कारण बॉडी रिजल्ट देना बंद कर देगी जिस वजह से आपको workout करने की इच्छा नहीं होंगी. 

5.iritation होगा 
आपको अगर रिजल्ट नहीं मिलेगा तो आपको iritation लगने लगेगा. 

6.कितनी भी workout करलो आपको रिजल्ट नहीं मिलेगा:
देखिये कोई भी जिम जाता है उसका मैन गोल या तो फैट लूज़ करना होता है या muscle बिल्डिंग करना होता है. पर अगर आप प्लेटो मे होंगे तो आपकी बॉडी रिजल्ट देना बंद कर देगी.  

अब बात करते है इससे बाहर कैसे निकले?? 
देखो यार अगर आपको इससे बाहर निकलना है तो आपको अपनी बॉडी को challange देना होगा. कुछ workout ट्रिक्स मे आपको बताऊंगा उसे अपने workout प्लान मे ऐड करें आपको 100% रिजल्ट मिलेगा. साथ ही आपको थोड़ा आपके डाइट मे भी बदलाव करना होगा. यह प्लान अपनाने से पहले मे आपको सलाह दूंगा की आप पहले तो कुछ दिन का रेस्ट ले ले. उसके बाद जो workout मे बता रहा हु उसे फॉलो करें. 
    अगर आप कोई calorie डेफिसिट डाइट प्लान मे है तो रिवर्स डाइटिंग को अपने रूटीन मे लाये. धीरे धीरे अपनी कैलोरी को बढ़ाये. चीट करना भी जरूरी है. अगर आप चीट भी करते हो तो इससे आपको कोई परेशानी नहीं होंगी. बट आप चीट एक ही दिन करें उसके बाद हेअल्थी खाना स्टार्ट कर दे. अब मे आपको कुछ workout टेक्निक्स बताने जा रहा हु आप इसे फॉलो करें आपको 100% रिजल्ट मिलेगा ही. 

Workout टेक्निक्स 

1.drop set 
दोस्तों drop set एक बहुत ही बढ़िया टेक्निक है जिससे आप अपने बॉडी मे muscle मास को बढ़ा सकते हो. यह एक काफी पॉपुलर टेक्निक है.जिसे बड़े बड़े बॉडीबिल्डर इस्तेमाल करते है. देखिये सिंपल सा है सबसे पहले जितना वजन आप उठा सकते है उठाइये उसके बाद उसे कम वजन लीजिये उसके बाद उससे भी कम वजन लीजिये. इस प्रोसेस को 3 बार कीजिये और याद रहे इस प्रोसेस को बिना रेस्ट के करना है. 

forcefully set 
दोस्तों forcefully set भी काफि इफेक्टिव होता है. इसमें आपका जो लास्ट set होता है उसमे जैसे आपके रेप्स खत्म होने पर भी आपको बिना रुके एक्स्ट्रा रेप करनी है उसे forcefully set कहते है. 

3.giant set
नाम सुनके ही आपको पता चल गया होगा की यह कितना इफेक्टिव set होगा. जैसा इसका नाम है वैसा ही इसका काम है. इसमें आपको एक ही muscle पार्ट के अलग अलग 3 workout  बिना रुके करना है. 

4.superset 
Superset मे आपको दो workout एक ही साथ बिना रुके करना है. यह भी काफी effevtive है. Muscle को तोड़ने मे इसका बहुत बड़ा योगदान है. 

5.high reps
यह कोई टेक्निक नहीं है इसके बारे मे मे आपको समझा देता हु देखिये इसमें जब आपकी workout खत्म होती है जैसे आप bicep की workout कर रहे है आपकी workout खत्म होने के बाद bicep की एक workout पसंद कीजिये जैसे bicep curl इसके आपको टोटल बिना रुके 30 रेप निकलने है. यह बहुत ही इफेक्टिव workout है आप एक बार इसे अपने workout मे शामिल जरूर कीजियेगा. 

5.partial reps
जब आप फेलियर तक पहुंचते है तब आपको बिना रुके reps करते रहना है चाहे आधा करे अगर आधा भी नहीं हो रहा तो उससे भी आधा करें पर आपको रेप्स करते रहना है. अगर आपसे आधे का आधा भी रेप्स नहीं हो रहे तब आपको थोड़ी देर उसे होल्ड करके रखे बादमे नार्मल पोजीशन मे आ जाए. 

प्लेटो से निकलने के कुछ टिप्स 
प्लेटो से निकलने के लिए आपको नींद पूरी लेनी है मिनिमम  8 घंटो की नींद पूरी करनी है. साथ ही साथ आपको अपना protein बढ़ाना पड़ेगा. अगर आप कोई लौ कार्बोहैड्रेड डाइट पे है तो कार्बोहैड्रेड को बढ़ाना चालू करें या फिर आप कार्बोहैड्रेड लोडिंग कर सकते है. साथ ही आपको अपने workout मे इंटेंसिटी को बढ़ाना पड़ेगा. साथ ही आपको विटामिन्स और मिनरल्स पुरे लेने होंगे. 

       सबसे अच्छा तरीका प्लेटो को खत्म करने का आप अपना रूटीन हर 4 सप्ताह मे चेंज करते रहे. इससे आप कभी भी प्लेटो मे नहीं जायेंगे और हो सके तो बड़े muscle पे ज्यादा काम करें जैसे लेग्स , चेस्ट या फिर बैक.कुछ suppliment जैसे मल्टीविटामिन है या फिर विटामिन c है ये सब अपनी डाइट मे रखे. और एक अच्छासा pre workout जरूर ले. 

My youtube channel





Comments

Popular posts from this blog

कार्ब साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए

कार्ब  साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए  कार्ब साइकिलिंग एक बेहतरीन तरीका है आपके स्टोर फैट को एनर्जी मे बदलने का. यह काफी पॉपुलर और काफी असरदारक होता है. कार्ब साइकिलिंग मे कुछ टाइम तक कम कार्ब लिए जाते है या फिर कार्ब को बिलकुल ही बंद कर दिया जाता है. और कुछ दिन के लिए एकदम हाई कार्ब लिए जाते है. जिससे आपकी पाचन समता बढ़ती है. यह काफी पॉपुलर तकनीक है जो की बड़े बड़े एथलीट अपने कॉम्पिटिशन के कुछ हप्तो पहले स्टार्ट करते है. सही बताऊ तो दोस्तों यह बहुत ही असरदारक तकनीक है.  कार्ब साइकिलिंग होता क्या है??  कार्ब साइकिल का मतलब है एक तरह से कार्ब की साइकिल करना यानी लौ कार्ब फिर हाई कार्ब फिर लौ कार्ब फिर हाई कार्ब इस तरह से साइकिल चलते रेहता है. अब अगर आप का मोटापा ज्यादा है तो मेरे हिसाब से आप 5 दिन लौ कार्ब डे कीजिये और दो दिन हाई कार्ब डे कीजिये.  कार्ब साइकिलिंग करते कैसे है??  देखिये यह बहुत ही आसान है जैसे आपका दिन स्टार्ट हुआ सोमवार से तो आपको सोमवार से बुधवार तक कार्ब को काफी लौ कर देना है.और गुरुवार आपका हाई कार्ब डे रहेगा.फिर र

शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स

        शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स  आज के समय मे फैट को कम करना सबसे बडा challange है. वैसे फैट कम करना कोई बड़ी बात नहीं है हम फैट इसलियए कम नहीं कर पाते क्युकी हम अपनी जीभ पे काबू नहीं रख सकते अगर हमने यह कर लिया तो हम फैट को युही कम कर सकते है. चिंता मत कीजिये आप खा सकते है पर आपको वो चीज़े खानी है जिससे आपका वजन जल्दी कम हो.  वैसे तो बहुत सारे तरीके है फैट कम करने के पर कुछ तरीके ऐसे है जो सिर्फ कुछ ही समय के लिए आपके वजन को कम करते है और जब भी आप अच्छा खाना चालू करते है आप जैसे थे वैसे हो जाते हो. पर मे आपको परमानेंट sollution दूंगा. मे आपको आज जिस डाइट के बारे मे बताने जा रहा उसका नाम लौ कार्ब डाइट है.  लौ कार्ब डाइट कब इस्तेमाल करें??  अब कुछ लोग ऐसे होते है की जो कार्ब को कम करते है तो उनको अच्छा रिजल्ट काफी जल्दी मिल जाता है. पर वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जितनी भी मेहनत कर ले जितने भी कार्ब कम कर ले उनको रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे लोग एंडोमोर्फ होते है.  अगर आप काफी लम्बे समय तक यही डाइट को फॉलो करेंगे तो आपकी बॉडी प्लेटो मे चली जायएगी. सही बात है लौ कार्ब डाइट