Skip to main content

वजन कम करने के तरीके :बिना डाइट किये भी वजन कम करें.

      वजन कम करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, अगर आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराने का एक शानदार तरीका है।  अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रेरणा खोजना मुश्किल है, और 95 प्रतिशत आहार विफल हो जाते हैं।  वजन कम रखने के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है।  तो यह कैसे किया जाता है? विशेषज्ञ के सलाह के माध्यम से खोज की है और शीर्ष सुझावों की एक सूची तैयार की है जो आपको बहुत अधिक त्याग किए बिना अपना वजन कम करने में सक्षम करेगा रोज सुबह नाश्ता करें  कैलोरी का सेवन कम करने के लिए नाश्ते को छोड़ना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह लगभग कभी प्रभावी नहीं होता है।  क्या आपने कभी नाश्ता याद किया है?  कुछ घंटों बाद आप बहुत भूखे हैं और काम करने के लिए एक स्नैक की जरूरत है।  तब आप जंक खाना चालू करेंगे.जो की आपके स्वाथ्य के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है  यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो भी कोई फल या सीरियल्स और कम वसा वाले दही लें. खाना धीरे धीरे खाये  कुछ लोगो की आदत होती है

बेस्ट muscle बिल्डिंग टिप्स

          बेस्ट muscle बिल्डिंग टिप्स 

आज मे आपको बॉडीबिल्डिंग के सबसे अच्छे टिप्स देने जा रहा हु जो हर कोई इस्तेमाल कर रहा है. साथ ही कुछ सीक्रेट टिप्स भी आपको दूंगा. यह टिप्स आपको बहुत ही ज्यॉदा मदद करेंगे आपके शरीर के बदलाव के लिए. जो भी टिप्स मे आपको दूंगा वो सभी बेहतरीन होंगे और आप आसानी है उसे इस्तेमाल कर सकते है. तो चलिए चलते है हमारे सबसे बेहतरीन टॉपिक पे

1.जिम मे हमेशा कंपाउंड मूवमेंट ज्यादा करें जैसे चेस्ट प्रेस या डेडलिफ्ट्स इत्यादि यह आपको काफ़ी मदद करते है आपके  muscle को  बढ़ाने मे 

2.हमेशा प्रोग्रेसिव ओवरलोड करें एक ही वजन से कसरत ना करें. 

3.एक ही तरह की कसरत आपके शरीर को प्लेटो मे डाल सकती है. इसलिए हमेशा अपनी कसरत को बदलते रहे. 

4.ज्यादातर स्ट्रैंथ और वेटलिफ्टिंग करें इससे आपका muscle भी बढ़ेगा और आपका फैट लूज़ भी होगा. 

5.अपनी डाइट पे हमेशा ध्यान दे अच्छा खाना खाये खाने मे प्रोटीन, कार्ब्स और फैट का बैलेंस करें. हर meal मे प्रोटीन रखे. 

6.लेग्स की कसरत कभी ना भूले क्युकी लेग्स ही हमारे शरीर का सबसे बडा muscle है. लेग्स करने से आपकी स्ट्रैंथ भी बढ़ेगी. साथ ही आपको डेडलिफ्ट भी करना जरूरी है. 

7.जो भी कसरत करें उसे सही फॉर्म मेकरें. सही फॉर्म का होना बहुत जरूरी है जिससे आपकी इंटेंसिटी बढ़ती है. 

8.हर muscle पार्ट की कसरत को  सप्ताह मे दो बार जरूर करें. 

9.यह सोचना बंद करें की muscle को बढ़ाना बहुत मुश्किल है आपको सिर्फ अच्छा खाना है, अच्छी कसरत करनी है और आराम  अच्छा करना है जिससे खुदबखुद आपका muscle बढ़ेगा. 

10.हमेशा याद रखे की आपको आराम करना बहुत जरूरी है. जब भी बहुत ही हार्ड कसरत करते है तब शरीर मे काफी बदलाव होते है इसलये आपको आराम करना बहुत जरूरी है. 

11.muscle को बढ़ाने मे चिकन काफी मदद कर सकता है साथ ही आपको अंडे ओट्स पीनट बटर इत्यादि भी खाने है यह सब muscle बढ़ाने वाले फ़ूड है 

साथ ही हरी सब्जियाँ भी खानी है और फाइबर वाले कार्ब्स भी खाने है. सब्जियाँ आपको हर रंग की खानी है. 

12.पानी पीना ना भूले जितना हो सके उतना पानी पिए और दोस्त आपको दिनमे कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी है इससे आपका muscle जल्दी बढेगा. 

13.दोस्तों फैट आपका दुश्मन नहीं है सबको यही लगता है की फैट खाने से muscle नहीं फैट बढ़ता है पर दोस्तों यह बात बिलकुल गलत है. अगर आप हेअल्थी फैट खाएंगे तो आपका गन्दा फैट कम होगा और muscle भी बढेगा. 

14.आपको पता है सेक्स करना भी आपको बहुत ही जरूरी है. मार्किट मे काफी वेहम है की सेक्स से muscle बिल्डिंग नहीं होगा पर यह बात बिलकुल गलत है सेक्स करना आपके बॉडी के लिए जरूरी और हेअल्थी दोनों है इससे आपके बॉडी का शेप भी बदलेगा. 

15.देखिये कार्डियो करना भी आपके लिए बहुत ही जरूरी है पर कार्डियो आपको सप्ताह मे 3 दिन करना है और हमेशा कार्डियो वेट ट्रेनिंग के बाद ही करें. 

16.हमेशा अपनी बॉडी को चलैंगिंग मोड मे ही रखे अपनी बॉडी को challange करते रहे. 

17.हमेशा अपना खाना समय समय पर खाये और अपनी डाइट को हमेशा क्लीन रखे. दो सप्ताह बाद अपनी डाइट को पूरी तरह बदल दे. साथ ही अपने workout रूटीन मे भी बदलाव लाये.

कुछ सीक्रेट टिप्स 

1.कसरत हमेशा हाई इंटेंसिटी करें और ज्यादा वेट ट्रेनिंग करें आपके दिन की जो भी सबसे बड़ी meal है उसे हमेशा post workout मे ले क्युकी post workout मे जो भी meal आप लेंगे वो बहुत ही जल्दी बॉडी अब्सॉर्प कर लेती है. 

2.अगर आप ज्यादा ही मोटे है तो खाली पेट सुबह कुछ टाइम कसरत करें इससे आपका मोटापा जल्दी कम होने लगेगा. 

3.देखिये pull-ups करना भी बहुत जरूरी है क्युकी मन लीजिये अगर आपका वजन 60 किलोग्राम है तो आप 60 किलोग्राम को ऊपर ले जाते है. 

4.अगर आपको जल्दी आपकी बॉडी मे बदलाव लाना है तो वेट ट्रेनिंग के साथ बॉडीवेइट workout भी करना है. 

5.suppliment भी जरूरी है आप अच्छी ब्रांड के अच्छे suppliment ले इससे आपका muscle बिल्डिंग का गोल जल्दी पूरा होगा. 

6.दोस्तों आपको रेस्ट जरूर लेना है क्युकी जब आप रेस्ट लेते है तभी आपके शरीर मे बदलाव होते है और आपका muscle जल्दी रिकवर होता है आपको दिन मे लगभग 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. 

7.एक ही तरह की कसरत या एक ही तरह का प्रोग्राम इस्तेमाल  ना करें खुद से अपना प्रोग्राम बनाये और उसे इस्तेमाल करें. 

8.नयी नयी कसरत सीखते रहे और हमेशा प्रोग्रेसिव ओवरलोड ही करें एक सा वजन से ही कसरत ना करें

Comments

Popular posts from this blog

Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise plateau se bahar nikle???

     Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise                 plateau se bahar nikle???  प्लेटो क्या होता है???  प्लेटो यानी अगर आप कोई भी workout प्लान या कोई भी डाइट बहुत ही लम्बे समय से फॉलो कर रहे हो तो आपकी बॉडी ग्रोथ देना बंद कर देती है. एक ऐसे स्टेज मे चली जाती है जहा से बॉडी मे कोई बदलाव नहीं आते. उसे हम प्लेटो कहेँगे.  प्लेटो होता क्यों है??  देखिये फिटनेस मे प्लेटो होना एक कॉमन बात है. यह हरेक को होता है. प्लेटो होने का सबसे बड़ा कारण है की आप कोई workout प्रोग्राम बहुत टाइम से फॉलो कर रहे हो.जिससे आपकी बॉडी को एक तरह से आदत हो जाती है जिससे आपकी बॉडी रिजल्ट देंना बंद कर देती है. या फिर अगर आप एक ही तरह के डाइट मे हो एक ही तरह का खाना खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है. अगर आपका workout काफी लम्बे समय तक का हो या फिर आपको जितनी calorie चाहिये अगर आप उतनी calorie नहीं ले रहे हो या फिर आप अपने बॉडी के हिसाब से नहीं खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है.                       देखिये कभी कभी प्लेटो होने का मैंन  कारण होता है की आप अपनी ट्रेनिंग म

कार्ब साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए

कार्ब  साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए  कार्ब साइकिलिंग एक बेहतरीन तरीका है आपके स्टोर फैट को एनर्जी मे बदलने का. यह काफी पॉपुलर और काफी असरदारक होता है. कार्ब साइकिलिंग मे कुछ टाइम तक कम कार्ब लिए जाते है या फिर कार्ब को बिलकुल ही बंद कर दिया जाता है. और कुछ दिन के लिए एकदम हाई कार्ब लिए जाते है. जिससे आपकी पाचन समता बढ़ती है. यह काफी पॉपुलर तकनीक है जो की बड़े बड़े एथलीट अपने कॉम्पिटिशन के कुछ हप्तो पहले स्टार्ट करते है. सही बताऊ तो दोस्तों यह बहुत ही असरदारक तकनीक है.  कार्ब साइकिलिंग होता क्या है??  कार्ब साइकिल का मतलब है एक तरह से कार्ब की साइकिल करना यानी लौ कार्ब फिर हाई कार्ब फिर लौ कार्ब फिर हाई कार्ब इस तरह से साइकिल चलते रेहता है. अब अगर आप का मोटापा ज्यादा है तो मेरे हिसाब से आप 5 दिन लौ कार्ब डे कीजिये और दो दिन हाई कार्ब डे कीजिये.  कार्ब साइकिलिंग करते कैसे है??  देखिये यह बहुत ही आसान है जैसे आपका दिन स्टार्ट हुआ सोमवार से तो आपको सोमवार से बुधवार तक कार्ब को काफी लौ कर देना है.और गुरुवार आपका हाई कार्ब डे रहेगा.फिर र

शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स

        शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स  आज के समय मे फैट को कम करना सबसे बडा challange है. वैसे फैट कम करना कोई बड़ी बात नहीं है हम फैट इसलियए कम नहीं कर पाते क्युकी हम अपनी जीभ पे काबू नहीं रख सकते अगर हमने यह कर लिया तो हम फैट को युही कम कर सकते है. चिंता मत कीजिये आप खा सकते है पर आपको वो चीज़े खानी है जिससे आपका वजन जल्दी कम हो.  वैसे तो बहुत सारे तरीके है फैट कम करने के पर कुछ तरीके ऐसे है जो सिर्फ कुछ ही समय के लिए आपके वजन को कम करते है और जब भी आप अच्छा खाना चालू करते है आप जैसे थे वैसे हो जाते हो. पर मे आपको परमानेंट sollution दूंगा. मे आपको आज जिस डाइट के बारे मे बताने जा रहा उसका नाम लौ कार्ब डाइट है.  लौ कार्ब डाइट कब इस्तेमाल करें??  अब कुछ लोग ऐसे होते है की जो कार्ब को कम करते है तो उनको अच्छा रिजल्ट काफी जल्दी मिल जाता है. पर वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जितनी भी मेहनत कर ले जितने भी कार्ब कम कर ले उनको रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे लोग एंडोमोर्फ होते है.  अगर आप काफी लम्बे समय तक यही डाइट को फॉलो करेंगे तो आपकी बॉडी प्लेटो मे चली जायएगी. सही बात है लौ कार्ब डाइट