Skip to main content

वजन कम करने के तरीके :बिना डाइट किये भी वजन कम करें.

      वजन कम करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, अगर आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराने का एक शानदार तरीका है।  अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रेरणा खोजना मुश्किल है, और 95 प्रतिशत आहार विफल हो जाते हैं।  वजन कम रखने के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है।  तो यह कैसे किया जाता है? विशेषज्ञ के सलाह के माध्यम से खोज की है और शीर्ष सुझावों की एक सूची तैयार की है जो आपको बहुत अधिक त्याग किए बिना अपना वजन कम करने में सक्षम करेगा रोज सुबह नाश्ता करें  कैलोरी का सेवन कम करने के लिए नाश्ते को छोड़ना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह लगभग कभी प्रभावी नहीं होता है।  क्या आपने कभी नाश्ता याद किया है?  कुछ घंटों बाद आप बहुत भूखे हैं और काम करने के लिए एक स्नैक की जरूरत है।  तब आप जंक खाना चालू करेंगे.जो की आपके स्वाथ्य के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है  यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो भी कोई फल या सीरियल्स और कम वसा वाले दही लें. खाना धीरे धीरे खाये  कुछ लोगो की आदत होती है

लीन बॉडी सीक्रेट्स

नमस्कार दोस्तों. आज मे आपके लिए एक बेहतरीन टॉपिक पे चर्चा करने जा रहा हु लीन muscle बिल्डिंग. पहले तो मे आपको बताना चाहूंगा रातो रात आप अपने शरीर को बदल नहीं सकते उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. जैसे आप मेहनत करते रहेंगे आपको इसमें सफलता मिलती रहेगी. इसके लिए अपने माइंड को सेट करना पड़ेगा उस लेवल तक जाने के लिए. लीन muscle के लिए पहले आपने माइंड को क्लीन कीजिये यानि माइंड से यह निकाल दीजिये की मुझसे नहीं होगा यार अगर आप चाहे तो कुछ भी कर सकते है नेगेटिव विचार अपने दिमाग़ से निकल दो उसे अपने दिमाग़ मे जगह बनाने मत दीजिये. पहले एक इमेज सेट कीजिये की आपको किस तरह की बॉडी चाहिए उस इमेज को हर जगह सेट कर लीजिये मोबाइल के वॉलपेपर मे अपने दिमाग़ मे हर जगह पागल हो जाओ उस बॉडी के लिए बस फिर देखिये रिजल्ट खुद भी खुद आने लगेगा. साथ ही आपको फील भी करना है उस बॉडी मे एक रीसर्च मे सामने भी आया है की अगर आप अपनी बॉडी के बारे मे जितना ज्यादा सोचेंगे उतना ही वो ग्रो होगा. यार भगवान बुद्ध ने भी कहा है जैसा विचार आप सोचोगे आप वैसे ही बन जाओगे. यह तो हो गयी दिमाग़ की बातें अब आते है हमारे महत्वपूर्ण टॉपिक पे सो मे आपको सिंपल सा पर असरदारक डाइट प्लान दूंगा उसे आपको बड़ी ईमानदारी से फॉलो करना है. 

देखिये आप कितनी भी कसरत करले आपको अच्छा परिणाम खाने से मिलेगा अब क्या खाये कितना खाये वो सब आपके वजन पर आधारित करता है. पर मे आपको बताऊंगा आप क्या क्या खाना खा सकते है. देखिये आपको 50% मदद खाने से 25% मदद कसरत से और 25% मदद नींद से मिलेगी. खाने मे आपको अपना प्रोटीन, कार्बोहैड्रेड और फैट को सही मात्रा मे लेना है. आपके खाने मे आपको 40% प्रोटीन, 40% कार्बोहैड्रेड  और 20% फैट लेना है. और हा आपको अपनी नींद भी पूरी लेनी है. अब मे आपको सबसे अच्छे प्रोटीन सोर्सेस कार्बोहैड्रेड और फैट्स के सोर्सेस बताऊंगा. 


लीन प्रोटीन सोर्सेस:
एग
दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा प्रोटीन सोर्स एग है. इसमें आपको 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम के करीब फैट मिल जाता है. अगर आप लीन प्रोटीन लेना चाहते है  तो आप एग whites खा सकते है. एक एग whites मे आपको 4 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. 

Whey protein 
दोस्तों मे समझ सकता हु whey protein आपको थोड़ासा महंगा हो सकता है पर दोस्तों एक ही बार आपको पैसे डालने है और आपके दिन की protein की कमी पूरी हो जाती है. और दोस्तों whey protein मे एसेंशियल एमिनो एसिड्स होते है जो हमारे muscle के लिए जरूरी है और यह लीन protein का बेहतरीन ऑप्शन है. 

चिकन 
दोस्तों चिकन ब्रैस्ट एक बेहतरीन protein सोर्स है. 100 ग्राम चिकेन ब्रैस्ट मे आपको लगभग 22 ग्राम protein मिल जाता है. 

सोयाबीन 
सोयाबीन हाई protein सोर्स है. 100 ग्राम सोयाबीन मे लगभग 25 ग्राम अच्छा क्वालिटी का protein पाया जाता है. यह एक बेहतरीन muscle बिल्डिंग खाना है. 

स्प्राउट्स 
सब्जियों मे सबसे बेहतरीन protein सोर्स अगर कोई है तो वो है स्प्राउट्स. हाई क्वालिटी protein सोर्स और काफी मात्रा मे फाइबर पाया जाता है. इसे आप फैट लूज़ डाइट मे भी शामिल कर सकते है. 

पनीर 
अगर protein की बात की जाए तो पनीर को कैसे भुला जा सकता है. पनीर मे सारे एसेंसिअल एमिनोस पाए जाते है. 100 ग्राम पनीर मे लगभग 18 ग्राम protein पाया जाता है. 

टोफू 
टोफू एक सोया पर्दार्थ है. टोफू मे भी हाई क्वालिटी protein होता है जो की आपको काफी मदद करेगा आपके muscle बिल्डिंग गोल को पूरा करने के लिए.

बेहतरीन कार्बोहैड्रेड सोर्सेस 
राजमा 
आपने राजमा के बारे मे सुना ही होगा. राजमा एक बहुत ही अच्छा कार्बोहैड्रेड सोर्स है. जो की आपके कार्ब की जरूरत को पूरी करेगा. 

ब्राउन ब्रेड 
ब्राउन ब्रेड हाई कार्बोहैड्रेड सोर्स है. इसके द्वारा आप अपनी कार्बस  की रेक्विरमेंट को पूरा कर सकते हो. 

चावल 
चावल मे अधिक मात्रा मे कार्बोहैड्रेड होता है. चावल आप वाइट या ब्राउन दोनों खा सकते है. पर मेरे हिसाब से ब्राउन राइस ही अच्छा रहेगा.

ओट्स 
ओट्स मे कार्बोहैड्रेड के साथ साथ protein भी पाया जाता है. साथ ही आपको इसमें फाइबर भी मिल जायेगा. बेहतरीन muscle बिल्डिँग फ़ूड की लिस्ट मे यह पहले नंबर पर है. 

दाले 
दालो मे भी अच्छी मात्रा मे कार्बोहैड्रेड पाया जाता है साथ ही आपको अच्छी मात्रा मे फाइबर भी मिल जाता है. 

सोयाबीन 
सोयाबीन protein के साथ साथ अच्छी मात्रा मे कार्बोहैड्रेड भी पाया जाता है. 

हेअल्थी फैट सोर्सेस 
नट्स 
नट्स काफी हेअल्थी फैट सोर्स है.मे एक मिथ दूर करना चाहूंगा लोगो का मानना है की फैट खाने से मोटापा badhta है पर दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है. हेअल्थी फैट्स खाओगे तो आपका मोटापा जल्दी कम होगा. 

पनीर 
पनीर मे protein के साथ साथ हेअल्थी फैट्स भी होता है. साथ ही इसमें डाइटरी फाइबर भी होता है. जो की आपको  लीन होने मे मदद करेगा. 

मटन 
दोस्तों मटन मे काफी मात्रा मे फैट्स होता  है. जो की आपके दिन की रेक्विरमेंट को पूरा करता है. 

पीनट बटर 
हेअल्थी फैट्स का सबसे अच्छा स्त्रोत पीनट बटर है. साथ ही इसमें protein और कार्बोहैड्रेड भी पाया जाता है. 

कॉटेज चीज़ 
दोस्तों कॉटेज चीज़ भी हेअल्थी फैट्स का एक अच्छा स्त्रोत है. 

मछली 
दोस्तों मछली मे काफी मात्रा  मे हेअल्थी फैट्स पाया जाता है साथ ही इसमें protein भी अच्छी मात्रा मे पाया जाता है.

ऑलिव ऑइल 
दोस्तों ऑलिव मे भी काफी मात्रा मे बेहतरीन फैट पाया जाता है. और यह शरीर की रौनक को बढ़ाने मे भी हमारी काफी मदद करता है.  






Comments

Popular posts from this blog

Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise plateau se bahar nikle???

     Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise                 plateau se bahar nikle???  प्लेटो क्या होता है???  प्लेटो यानी अगर आप कोई भी workout प्लान या कोई भी डाइट बहुत ही लम्बे समय से फॉलो कर रहे हो तो आपकी बॉडी ग्रोथ देना बंद कर देती है. एक ऐसे स्टेज मे चली जाती है जहा से बॉडी मे कोई बदलाव नहीं आते. उसे हम प्लेटो कहेँगे.  प्लेटो होता क्यों है??  देखिये फिटनेस मे प्लेटो होना एक कॉमन बात है. यह हरेक को होता है. प्लेटो होने का सबसे बड़ा कारण है की आप कोई workout प्रोग्राम बहुत टाइम से फॉलो कर रहे हो.जिससे आपकी बॉडी को एक तरह से आदत हो जाती है जिससे आपकी बॉडी रिजल्ट देंना बंद कर देती है. या फिर अगर आप एक ही तरह के डाइट मे हो एक ही तरह का खाना खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है. अगर आपका workout काफी लम्बे समय तक का हो या फिर आपको जितनी calorie चाहिये अगर आप उतनी calorie नहीं ले रहे हो या फिर आप अपने बॉडी के हिसाब से नहीं खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है.                       देखिये कभी कभी प्लेटो होने का मैंन  कारण होता है की आप अपनी ट्रेनिंग म

कार्ब साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए

कार्ब  साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए  कार्ब साइकिलिंग एक बेहतरीन तरीका है आपके स्टोर फैट को एनर्जी मे बदलने का. यह काफी पॉपुलर और काफी असरदारक होता है. कार्ब साइकिलिंग मे कुछ टाइम तक कम कार्ब लिए जाते है या फिर कार्ब को बिलकुल ही बंद कर दिया जाता है. और कुछ दिन के लिए एकदम हाई कार्ब लिए जाते है. जिससे आपकी पाचन समता बढ़ती है. यह काफी पॉपुलर तकनीक है जो की बड़े बड़े एथलीट अपने कॉम्पिटिशन के कुछ हप्तो पहले स्टार्ट करते है. सही बताऊ तो दोस्तों यह बहुत ही असरदारक तकनीक है.  कार्ब साइकिलिंग होता क्या है??  कार्ब साइकिल का मतलब है एक तरह से कार्ब की साइकिल करना यानी लौ कार्ब फिर हाई कार्ब फिर लौ कार्ब फिर हाई कार्ब इस तरह से साइकिल चलते रेहता है. अब अगर आप का मोटापा ज्यादा है तो मेरे हिसाब से आप 5 दिन लौ कार्ब डे कीजिये और दो दिन हाई कार्ब डे कीजिये.  कार्ब साइकिलिंग करते कैसे है??  देखिये यह बहुत ही आसान है जैसे आपका दिन स्टार्ट हुआ सोमवार से तो आपको सोमवार से बुधवार तक कार्ब को काफी लौ कर देना है.और गुरुवार आपका हाई कार्ब डे रहेगा.फिर र

शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स

        शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स  आज के समय मे फैट को कम करना सबसे बडा challange है. वैसे फैट कम करना कोई बड़ी बात नहीं है हम फैट इसलियए कम नहीं कर पाते क्युकी हम अपनी जीभ पे काबू नहीं रख सकते अगर हमने यह कर लिया तो हम फैट को युही कम कर सकते है. चिंता मत कीजिये आप खा सकते है पर आपको वो चीज़े खानी है जिससे आपका वजन जल्दी कम हो.  वैसे तो बहुत सारे तरीके है फैट कम करने के पर कुछ तरीके ऐसे है जो सिर्फ कुछ ही समय के लिए आपके वजन को कम करते है और जब भी आप अच्छा खाना चालू करते है आप जैसे थे वैसे हो जाते हो. पर मे आपको परमानेंट sollution दूंगा. मे आपको आज जिस डाइट के बारे मे बताने जा रहा उसका नाम लौ कार्ब डाइट है.  लौ कार्ब डाइट कब इस्तेमाल करें??  अब कुछ लोग ऐसे होते है की जो कार्ब को कम करते है तो उनको अच्छा रिजल्ट काफी जल्दी मिल जाता है. पर वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जितनी भी मेहनत कर ले जितने भी कार्ब कम कर ले उनको रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे लोग एंडोमोर्फ होते है.  अगर आप काफी लम्बे समय तक यही डाइट को फॉलो करेंगे तो आपकी बॉडी प्लेटो मे चली जायएगी. सही बात है लौ कार्ब डाइट