Skip to main content

वजन कम करने के तरीके :बिना डाइट किये भी वजन कम करें.

      वजन कम करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, अगर आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराने का एक शानदार तरीका है।  अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रेरणा खोजना मुश्किल है, और 95 प्रतिशत आहार विफल हो जाते हैं।  वजन कम रखने के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है।  तो यह कैसे किया जाता है? विशेषज्ञ के सलाह के माध्यम से खोज की है और शीर्ष सुझावों की एक सूची तैयार की है जो आपको बहुत अधिक त्याग किए बिना अपना वजन कम करने में सक्षम करेगा रोज सुबह नाश्ता करें  कैलोरी का सेवन कम करने के लिए नाश्ते को छोड़ना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह लगभग कभी प्रभावी नहीं होता है।  क्या आपने कभी नाश्ता याद किया है?  कुछ घंटों बाद आप बहुत भूखे हैं और काम करने के लिए एक स्नैक की जरूरत है।  तब आप जंक खाना चालू करेंगे.जो की आपके स्वाथ्य के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है  यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो भी कोई फल या सीरियल्स और कम वसा वाले दही लें. खाना धीरे धीरे खाये  कुछ लोगो की आदत होती है

पानी कितना जरूरी?? कितना पीना है??

      पानी कितना जरूरी?? कितना पीना है?? 


दर्खिये आज के टाइम मे लोग जल्दी वजम को कम करने के चक्कर मे पानी पीना भूल जाते है. कई लोग तो वाटर रिटेंशन भी करते है जो की बॉडी के लिए वो बिलकुल सही नहीं है. भगवान ने हमारे शरीर को अच्छा रखने के लिए पानी बनाया है. पानी हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी नुट्रिएंट है. कहते है ना जल ही जीवन है. और अगर आपको जल्दी से फैट लूज़ करना है तो पानी इसमें का सबसे बड़ा किरदार पानी का है. हमारे पुरे शरीर मे पानी लगभग 60% तो 70% है. हमारे खून मे 90% पानी है. और तो और हमारे muscle मे 70% पानी है. साथ ही साथ आपके हडियो मे लगभग 20% पानी है. 

        पानी बहुत ही जरूरी है आपके टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने मे, नुट्रिएंट को ट्रांसपोर्ट करने मे, नये टिश्यू को बढ़ाने मे साथ ही ख़राब चीज़ो को बाहर निकलने मे. पानी जरूरी है आपके पाचनतंत्र को बढ़ने मे आपके दिमाग़ के लिए साथ ही खाने को अब्सॉर्प करने मे पानी का बहुत ही बड़ा महत्व है. बिना पानी आपका शरीर अच्छी तरह काम ही नहीं कर पायेगा.

कितना पानी आपको पीना चाहिए??? 

देखिये यह कहना मिश्किल होगा की कितना पानी हम पी सकते है. क्युकी हरेक इंसान अलग होता है. पानी कितना पीना है वो डिपेंड करेगा की आप कितनी कसरत कर रहे है या आप बिलकुल ही कसरत नहीं कर रहे. अगर आप जिम जा रहे है तो आप एक घंटे मे लगभग 3 लीटर पानी पसीने के रूप मे निकल जाता है. 

 देखिये जो कॉमन इंसान है वो दिन मे 2 लीटर पानी पी सकता है. ओर  बॉडीबिल्डिंग की दुनिया मे 3.8 लीटर पानी पी सकते है. बड़े इंसान को ज्यादा पानी चाहिए छोटे इंसान से और एक्टिव इंसान को ज्यादा पानी चाहिए नॉन एक्टिव इंसान से. अगर आप कही गर्मी वाली जगह पर काम कर रहे है तो आपको पानी की जरूरत ज्यादा होंगी. 

क्या ज्यादा पानी पिने से वजन कम होता है?? 
अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो आपका परफॉरमेंस अच्छा नहीं होगा और इसकी वजह से आप कितना भी प्रयास करें आपको जल्दी रिजल्ट नहीं मिलेगा. और यह कहना मुश्किल है की पानी ज्यादा पिने से आपका वजन कम होगा क्युकी रिसर्च मे अभी तक नहीं आया की पानी ज्यादा पिने से वजन कम होता है. हलाकि ज्यादा पानी पिने से आपको मदद जरूर मिलेगी. 

  खाने से पहले या खाने के साथ पानी पीना आपको जरूर हेल्प करेगा. अगर आप खाने से पहले पानी पीते है तो यह आपको मदद करता है कम कैलोरी लेने मे क्युकी अगर आप कैलोरी कम लेंगे तो आपका फैट लूज़ जल्दी होगा अगर आप खाने से पहले पानी पिएंगे तो आपको खाने की इच्छा ज्यादा नहीं होंगी साथ ही आपको भूक भी नहीं लगेगी. 

पानी कब पीना आपको हेल्प करेगा?? 

आप चाहे तब पानी पी सकते है पर ऐसे कुछ टाइम है अगर आप उन समय मे पानी पिएंगे तो आपको काफी मदद मिल सकती है. 

1.जब आप सुबह उठते है उठने के साथ ही पानी पीजिये खाली पेट कुछ नहीं करना ना ही ब्रश ना ही कुछ आपको डायरेक्ट पानी पीना है. इससे आपका पाचनतंत्र अच्छा होगा साथ ही अगर आप नास्ते से पहले पानी पिएंगे तो आप कम कैलोरी अपने शरीर मे डालेंगे. 

2.जब आप कसरत करने जा रहे हो उससे पहले आपको पानी पीना है. 

3.जब आप कसरत कर रहे है तो कसरत के साथ साथ पानी पीना है 

4.कसरत करने के बाद भी आपको पानी पीना है इससे आपको डिहाइड्रेशन की परेशनी नहीं होंगी. साथ आपका जो भी पानी लूज़ हुआ होगा वो भी ठीक हो जायेगा 

5.आपको पानी तब भी पीना है जब गर्मी ज्यादा हो और आपको पसीने आ रहै हो. 

     जिस दिन आप कसरत नहीं कर रहे हो उस दिन आपको ज्यादा पानी पिने की जरूरत नहीं है. पर आपको सुबह सुबह खाली पेट पानी पीना है और दिन भर आपको पानी पीते रहना है. अगर आपका गोल वजन कम करना है तो आपको खाने से पहले और खाने के बाद पानी पीना है. 

क्या अल्कोहल आपको मोटापा देता है?? 
देखिये 1 ग्लास दारू का या बियर का आपको इतना नुकसान नहीं देगा ना ही आपका फैट बढ़ाएगा. अगर आप रेड वाइन पीते है तो आपका hdl बढ़ता है 

पर अगर आप ज्यादा अल्कोहल पी रहे है तो आपकी परफॉरमेंस भी अच्छी नहीं होंगी साथ ही आपका फैट लूज़ रुक जाएगा. 
आपका शरीर ज्यादा अल्कोहल स्टोर नहीं कर सकता क्युकी उसमे कार्ब्स और फैट्स होते है. अल्कोहल को जितना जल्दी हो सके उसे detoxified करना जरूरी है. 
अगर आपकी बॉडी उसे पचाने मे लगेगी तो आपका फैट लूज़ रुक जायेगा इसलिए अगर आप चाहे तो आप एक ग्लास पी सकते है

कुछ कारण बॉडीबिल्डर को पानी क्यों पीना है 

1.पानी अगर आप ज्यादा पीते है तो आपकी बॉडी ख़राब चीज़े बाहर निकलती है. अगर आपका गोल बॉडी बढ़ाना है तो आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे आपकी किडनी अच्छी तरह काम करती है. 

2.अगर आप ज्यादा नमक खा रहे है तो पानी आपकी काफी मदद कर सकता है क्युकी 1 ग्राम नमक 4 ग्राम पानी रोकता है इसलिए अगर आप ज्यादा पानी पिएंगे तो पानी आपके शरीर मे रुकेगा नहीं. 

3.अगर आप पानी अच्छी तरह पीते है तो यह आपको पुरे दिन  hydred रखेगा. साथ ही आपके दिमाग़ के लिए भी पानी अच्छा है. 

4.अगर आप पानी सही मात्रा मे पी रहे है तो यह आपके फैट लूज़ मे काफी मदद कर सकता है. 


Comments

  1. we need water for drink. without water we cannot live in

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise plateau se bahar nikle???

     Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise                 plateau se bahar nikle???  प्लेटो क्या होता है???  प्लेटो यानी अगर आप कोई भी workout प्लान या कोई भी डाइट बहुत ही लम्बे समय से फॉलो कर रहे हो तो आपकी बॉडी ग्रोथ देना बंद कर देती है. एक ऐसे स्टेज मे चली जाती है जहा से बॉडी मे कोई बदलाव नहीं आते. उसे हम प्लेटो कहेँगे.  प्लेटो होता क्यों है??  देखिये फिटनेस मे प्लेटो होना एक कॉमन बात है. यह हरेक को होता है. प्लेटो होने का सबसे बड़ा कारण है की आप कोई workout प्रोग्राम बहुत टाइम से फॉलो कर रहे हो.जिससे आपकी बॉडी को एक तरह से आदत हो जाती है जिससे आपकी बॉडी रिजल्ट देंना बंद कर देती है. या फिर अगर आप एक ही तरह के डाइट मे हो एक ही तरह का खाना खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है. अगर आपका workout काफी लम्बे समय तक का हो या फिर आपको जितनी calorie चाहिये अगर आप उतनी calorie नहीं ले रहे हो या फिर आप अपने बॉडी के हिसाब से नहीं खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है.                       देखिये कभी कभी प्लेटो होने का मैंन  कारण होता है की आप अपनी ट्रेनिंग म

कार्ब साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए

कार्ब  साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए  कार्ब साइकिलिंग एक बेहतरीन तरीका है आपके स्टोर फैट को एनर्जी मे बदलने का. यह काफी पॉपुलर और काफी असरदारक होता है. कार्ब साइकिलिंग मे कुछ टाइम तक कम कार्ब लिए जाते है या फिर कार्ब को बिलकुल ही बंद कर दिया जाता है. और कुछ दिन के लिए एकदम हाई कार्ब लिए जाते है. जिससे आपकी पाचन समता बढ़ती है. यह काफी पॉपुलर तकनीक है जो की बड़े बड़े एथलीट अपने कॉम्पिटिशन के कुछ हप्तो पहले स्टार्ट करते है. सही बताऊ तो दोस्तों यह बहुत ही असरदारक तकनीक है.  कार्ब साइकिलिंग होता क्या है??  कार्ब साइकिल का मतलब है एक तरह से कार्ब की साइकिल करना यानी लौ कार्ब फिर हाई कार्ब फिर लौ कार्ब फिर हाई कार्ब इस तरह से साइकिल चलते रेहता है. अब अगर आप का मोटापा ज्यादा है तो मेरे हिसाब से आप 5 दिन लौ कार्ब डे कीजिये और दो दिन हाई कार्ब डे कीजिये.  कार्ब साइकिलिंग करते कैसे है??  देखिये यह बहुत ही आसान है जैसे आपका दिन स्टार्ट हुआ सोमवार से तो आपको सोमवार से बुधवार तक कार्ब को काफी लौ कर देना है.और गुरुवार आपका हाई कार्ब डे रहेगा.फिर र

शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स

        शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स  आज के समय मे फैट को कम करना सबसे बडा challange है. वैसे फैट कम करना कोई बड़ी बात नहीं है हम फैट इसलियए कम नहीं कर पाते क्युकी हम अपनी जीभ पे काबू नहीं रख सकते अगर हमने यह कर लिया तो हम फैट को युही कम कर सकते है. चिंता मत कीजिये आप खा सकते है पर आपको वो चीज़े खानी है जिससे आपका वजन जल्दी कम हो.  वैसे तो बहुत सारे तरीके है फैट कम करने के पर कुछ तरीके ऐसे है जो सिर्फ कुछ ही समय के लिए आपके वजन को कम करते है और जब भी आप अच्छा खाना चालू करते है आप जैसे थे वैसे हो जाते हो. पर मे आपको परमानेंट sollution दूंगा. मे आपको आज जिस डाइट के बारे मे बताने जा रहा उसका नाम लौ कार्ब डाइट है.  लौ कार्ब डाइट कब इस्तेमाल करें??  अब कुछ लोग ऐसे होते है की जो कार्ब को कम करते है तो उनको अच्छा रिजल्ट काफी जल्दी मिल जाता है. पर वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जितनी भी मेहनत कर ले जितने भी कार्ब कम कर ले उनको रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे लोग एंडोमोर्फ होते है.  अगर आप काफी लम्बे समय तक यही डाइट को फॉलो करेंगे तो आपकी बॉडी प्लेटो मे चली जायएगी. सही बात है लौ कार्ब डाइट