Skip to main content

वजन कम करने के तरीके :बिना डाइट किये भी वजन कम करें.

      वजन कम करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, अगर आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कराने का एक शानदार तरीका है।  अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए प्रेरणा खोजना मुश्किल है, और 95 प्रतिशत आहार विफल हो जाते हैं।  वजन कम रखने के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता है।  तो यह कैसे किया जाता है? विशेषज्ञ के सलाह के माध्यम से खोज की है और शीर्ष सुझावों की एक सूची तैयार की है जो आपको बहुत अधिक त्याग किए बिना अपना वजन कम करने में सक्षम करेगा रोज सुबह नाश्ता करें  कैलोरी का सेवन कम करने के लिए नाश्ते को छोड़ना आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह लगभग कभी प्रभावी नहीं होता है।  क्या आपने कभी नाश्ता याद किया है?  कुछ घंटों बाद आप बहुत भूखे हैं और काम करने के लिए एक स्नैक की जरूरत है।  तब आप जंक खाना चालू करेंगे.जो की आपके स्वाथ्य के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है  यहां तक ​​कि अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो भी कोई फल या सीरियल्स और कम वसा वाले दही लें. खाना धीरे धीरे खाये  कुछ लोगो की आदत होती है

नूट्रियन टाइमिंग

मेरा सबसे अच्छा टॉपिक नुट्रिशन टाइमिंग है. अगर यह टॉपिक आपके दिमाग़ मे घुस गया तो आप जैसे चाहे आपके शरीर को बदल सकते है. देखिये खाना हमारी ज़िन्दगी मे सबसे अहम चीज है बिना खाये हम रह नहीं सकते पर अगर आप कब खाना है क्या खाना है यह सिख गए तो आप अपनी मर्जी से अपने शरीर को बदल सकते है. 


नुट्रिशन टाइमिंग टेक्टिक 

जो फिटनेस मॉडल्स होते है या बॉडीबिल्डर होते है या फिर कोई लीन इंसान होते है उनका खाना नार्मल इंसान से अलग होता है. उनका जो डाइट प्लान होता है वो बहुत ही एडवांस होता है वो समय समय पर खाना खाते है. वो कभी भी अपना खाना छोड़ते नहीं है साथ ही वो pre और post कभी खाना नहीं भूलते दिन मे 4 या 6 टाइम खाते है और वो अपना नास्ता कभी नहीं छोड़ते. 


आइडियल मील का शेडूअल क्या है??? 

आपका जो मील प्लान वो ऐसे होना चाहिए देखिये सुबह नास्ता  उसके बाद बीचमे स्नैक्स फिर लंच उसके बाद बीचमे फिर स्नैक्स फिर डिनर और फिर रातको स्नैक्स पर इस तरह का मील प्लान आपको अपने हिसाब से इसे बनाना होगा. क्युकी कोई जॉब करता है तो उसके लिए इस तरह का मील प्लान बनाना बहुत मुश्किल होता है. 


पर अगर आप अपने मील को सही तरह से एडजस्ट नहीं कर पर रहे और किसी भी समय पर खा रहे है तो आपको कोई फायदा नहीं होगा. सही टाइम मे खाना ना खाने से खाने मे  थर्मिक एफ्फेट नहीं रहता साथ ही आपका पाचनतंत्र काम नहीं करता और आपको इन्सुलिन रैटनस होने के सम्भावना बढ़ जाती है. और अगर आप फिर भी टाइमिंग मे नहीं खा रहे तो आपको पाचन सम्भदित कई रोग हो सकते है. 


क्या रात मे खाना सही है??? 

रात मे खाना यह काफी लोगो की समय बन चुकी है. रातमे खाना कोई भी नहीं छोड़ सकता अगर आप कैलोरी डेफिसिट मे है और आप उसके हिसाब से खा रहे है तो आपको कोई नुक्सान नहीं होगा पर अगर आप अपनी कैलोरी से ज्यादा खा रहे है तो आपको वो नुक्सान पंहुचा सकता है. अब इसमें कुछ बाते गौर करने जैसी है जैसे अगर आप खाना खाने के बाद तुरंत सो रहे है तो आपको कोई फायदा नहीं होगा. खाने के बाद आपको थोड़ासा चलना जरूर है. रीसर्च मे सामने आया है की अगर आप खाने के बाद 100 कदम चलते है तो आपका खाना आसानी से पच जाता है. 


रातके खाने मे आपको उतना फुल्नेस्स नहीं लगता जितना सुबह के खाने मे होता है रिसर्च से सामने आया है की रातके खाने मे statiating की वैल्यू कम होती है इसलिए रातका खाना खाने के बाद आपको फुलनेस नहीं लगती. हालही की रिसर्च यह कहती है की अगर रातको आप प्रोटीन खा रहे है तो वो आपको नुक्सान नहीं पंहुचा सकती इसे कार्ब taping तकनीक कहते है जो की बहुत पुराने बॉडीबिल्डर इस्तेमाल करते थे. बट अगर आप सुबह जल्दी कसरत कर रहे है तो आप कार्ब जरूर ले और अपनी कैलोरी के हिसाब से खाये तो वो आपको ज्यादा नुक्सान नहीं पोहचा सकता. 


Post workout nutrition timing 

यह सबसे जरूरी है की कसरत के तुरंत बाद आप प्रोटीन रिच फ़ूड खाये या आपके पास प्रोटीन शेक होना ही चाहिए और उसे  आपको कसरत के तुरंत बाद खाना है. पर post workout मे कितना प्रोटीन खाना है वो भी जरूरी है. कुछ लोग अपनी कैलोरी के हिसाब से प्रोटीन लेते है पर मे आपको सिंपल सा बताना चाहुँगा की एक रिसर्च मे बताया गया है की आपको अपनी बॉडीवेइ का लगभग 0.4g से 0.5g हाई क्वालिटी का प्रोटीन लेना है. 


Post workout मे आपको कार्ब्स लेना भी जरूरी है जितना आपका प्रोटीन होगा उतनी अमाउंट मे आप कार्ब्स ले सकते है. 

पर अगर आपका गोल फैट लूज़ करना है. तो आपको कार्ब्स की मात्रा अपने कैलोरी के हिसाब से रखनी है.अगर आप वेट ट्रेनिंग करते है तो आपको कार्ब्स अच्छी मात्रा मे चाहिए.और post workout मे आपका सिंपल कार्ब्स ज्यादा होना चाहिए.  


कसरत के बीचमे क्या खाये?? 

कसरत के बीचमे क्या क्या ले ऐसा जिससे हमें थकान भी कम लगे और हम अच्छे से कसरत भी कर पाए इसके लिए आपको पानी के जैसे कुछ ड्रिंक्स लेनी होती है. अगर आपने अपना pre workout अच्छा लिया है तो आपको कसरत के बीचमे कुछ लेने की जरूरत नहीं है. पर अगर आप चाहै कुछ लेना तो bcaa या फिर पानी मे नमक और निम्बू डाल ले और उसे पीते रहे यह भी एक अच्छा intra workout ड्रिंक है. 


Pre-workout meal 

Pre workout आपको लेना बहुत बहुत ही जरूरी है. यह आपकी एनर्जी को बढ़ा देगा जिससे आप अच्छी कसरत कर पाओगे. Pre workout meal कई लोग कसरत से 1 घंटा पहले लेते है तो कई लोग आधा घंटा पहले लेते है. पर मे आपको बताना चाहूंगा अगर आपने pre workout लिया है तो जब तक आपका पेट हल्का ना हो तब तक कसरत ना करें अगर आपका पेट फुल है और आप कसरत करने चले गए तो इससे आप अच्छी कसरत नहीं कर पाएंगे. 


अब pre workout कैसा होना चाहिए वो बहुत ही जरूरी है. Pre workout मे आपको सिंपल कार्ब्स लेंने होते है जिससे आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी इसलिए आपको pre workout मे अच्छा प्रोटीन और सिंपल कार्ब्स लेने है. 


कुछ pre workout meals

1.बनाना शेक 

केला, दूध, सहद, प्रोटीन पाउडर 


2.एप्पल शेक 

सफरजन, दूध, सहद, प्रोटीन पाउडर 


3.टोस्ट +चाय, एग वाइट 


4.ब्लैक कॉफ़ी +केला, प्रोटीन पाउडर 


कुछ post workout meals

1.प्रोटीन पाउडर +पोटैटो 


2.प्रोटीन पाउडर+सहद +केला 


3.एग वाइट +नारंगी +बादाम 





Comments

Popular posts from this blog

Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise plateau se bahar nikle???

     Plateau bodybuikding ka kanta. Kaise                 plateau se bahar nikle???  प्लेटो क्या होता है???  प्लेटो यानी अगर आप कोई भी workout प्लान या कोई भी डाइट बहुत ही लम्बे समय से फॉलो कर रहे हो तो आपकी बॉडी ग्रोथ देना बंद कर देती है. एक ऐसे स्टेज मे चली जाती है जहा से बॉडी मे कोई बदलाव नहीं आते. उसे हम प्लेटो कहेँगे.  प्लेटो होता क्यों है??  देखिये फिटनेस मे प्लेटो होना एक कॉमन बात है. यह हरेक को होता है. प्लेटो होने का सबसे बड़ा कारण है की आप कोई workout प्रोग्राम बहुत टाइम से फॉलो कर रहे हो.जिससे आपकी बॉडी को एक तरह से आदत हो जाती है जिससे आपकी बॉडी रिजल्ट देंना बंद कर देती है. या फिर अगर आप एक ही तरह के डाइट मे हो एक ही तरह का खाना खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है. अगर आपका workout काफी लम्बे समय तक का हो या फिर आपको जितनी calorie चाहिये अगर आप उतनी calorie नहीं ले रहे हो या फिर आप अपने बॉडी के हिसाब से नहीं खा रहे हो तब भी आपकी बॉडी प्लेटो को हिट करती है.                       देखिये कभी कभी प्लेटो होने का मैंन  कारण होता है की आप अपनी ट्रेनिंग म

कार्ब साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए

कार्ब  साइकिलिंग दुनिया का सीक्रेट हतियार फैट लूज़ के लिए और muscle बिल्डिंग के लिए  कार्ब साइकिलिंग एक बेहतरीन तरीका है आपके स्टोर फैट को एनर्जी मे बदलने का. यह काफी पॉपुलर और काफी असरदारक होता है. कार्ब साइकिलिंग मे कुछ टाइम तक कम कार्ब लिए जाते है या फिर कार्ब को बिलकुल ही बंद कर दिया जाता है. और कुछ दिन के लिए एकदम हाई कार्ब लिए जाते है. जिससे आपकी पाचन समता बढ़ती है. यह काफी पॉपुलर तकनीक है जो की बड़े बड़े एथलीट अपने कॉम्पिटिशन के कुछ हप्तो पहले स्टार्ट करते है. सही बताऊ तो दोस्तों यह बहुत ही असरदारक तकनीक है.  कार्ब साइकिलिंग होता क्या है??  कार्ब साइकिल का मतलब है एक तरह से कार्ब की साइकिल करना यानी लौ कार्ब फिर हाई कार्ब फिर लौ कार्ब फिर हाई कार्ब इस तरह से साइकिल चलते रेहता है. अब अगर आप का मोटापा ज्यादा है तो मेरे हिसाब से आप 5 दिन लौ कार्ब डे कीजिये और दो दिन हाई कार्ब डे कीजिये.  कार्ब साइकिलिंग करते कैसे है??  देखिये यह बहुत ही आसान है जैसे आपका दिन स्टार्ट हुआ सोमवार से तो आपको सोमवार से बुधवार तक कार्ब को काफी लौ कर देना है.और गुरुवार आपका हाई कार्ब डे रहेगा.फिर र

शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स

        शरीर से फैट जल्दी हटाने के कुछ टिप्स  आज के समय मे फैट को कम करना सबसे बडा challange है. वैसे फैट कम करना कोई बड़ी बात नहीं है हम फैट इसलियए कम नहीं कर पाते क्युकी हम अपनी जीभ पे काबू नहीं रख सकते अगर हमने यह कर लिया तो हम फैट को युही कम कर सकते है. चिंता मत कीजिये आप खा सकते है पर आपको वो चीज़े खानी है जिससे आपका वजन जल्दी कम हो.  वैसे तो बहुत सारे तरीके है फैट कम करने के पर कुछ तरीके ऐसे है जो सिर्फ कुछ ही समय के लिए आपके वजन को कम करते है और जब भी आप अच्छा खाना चालू करते है आप जैसे थे वैसे हो जाते हो. पर मे आपको परमानेंट sollution दूंगा. मे आपको आज जिस डाइट के बारे मे बताने जा रहा उसका नाम लौ कार्ब डाइट है.  लौ कार्ब डाइट कब इस्तेमाल करें??  अब कुछ लोग ऐसे होते है की जो कार्ब को कम करते है तो उनको अच्छा रिजल्ट काफी जल्दी मिल जाता है. पर वही कुछ लोग ऐसे भी होते है जो जितनी भी मेहनत कर ले जितने भी कार्ब कम कर ले उनको रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे लोग एंडोमोर्फ होते है.  अगर आप काफी लम्बे समय तक यही डाइट को फॉलो करेंगे तो आपकी बॉडी प्लेटो मे चली जायएगी. सही बात है लौ कार्ब डाइट